Monday, May 25, 2015

स्टील प्लांट के लिए बुलाई दुबारा ग्रामसभा ,कोरम की जरुरत नहीं ,ग्रामीणो विरोध जारी ,ग्रामीण आशंकित

स्टील प्लांट के लिए बुलाई दुबारा ग्रामसभा ,कोरम की जरुरत नहीं ,ग्रामीणो  विरोध जारी ,ग्रामीण आशंकित 

नगरनार में स्थापित हो रहे एनएमडीसी स्टील प्लांट के लिए धनपुंजी पंचायत में जमीन अधिग्रहण  के लिए 20 मई पहली ग्रामसभा हुई थी ,जिसमे समस्त ग्रंमीणो ने जमीन देने से मना कर दिया था ,तो प्रशाशन ने ग्रामसभा स्थगित कर दी थी ,कोरम का बहाना बनाया गया ,धनपूँजी ग्राम पंचायत में 251 किसानो की 170 हेक्टर निजी जमीन और 11 हेक्टर सरकारी जमीन के अधिग्रहण की स्वीकृति ली जनि है ,किसान किसी  भी कीमत पे अपनी  जमीन देने को तैयार नहीं हैं। 
कलेक्टर ने स्थिगित ग्रामसभा को एक सप्ताह बाद ही बिना ग्रामीणो  की मांग पे ग्रामसभा का आयोजन 26 मई को बुलाई   हैं ,ग्राम सभा में 1187 मतदाता हैं,जिनमे से से 491 लोगो का पहचाना जरुरी है ,शाशन अब बिना बिना कोरम की पूर्ति के प्रस्ताव पास करवाने  की तैयारी कर रहा हैं ,आज से ही पुलिस की भयंकर तयारी हो रही हैं ,गॉव वालो को डराया जा रहा है की वो हर हालत में ग्रामसभा में आये और समर्थन करे ,ग्रामीण बेहद डरे हुए हैं ,उन्हें आशंका  है की जोर जबरजस्ती या बहुत कम  ग्रामोनो के समर्थन से प्रस्ताव पास करवाया जायेगा,

कहां कितनी जमीन की जरूरत?
बुधवार को आयोजित ग्रामसभा में धनपुंजी में 251 किसानों की 170 हेक्टेयर निजी व 11 हेक्टेयर शासकीय जमीन, ग्राम चोकावाड़ा में 98 किसानों की 72 हेक्टेयर निजी व 229 हेक्टेयर शासकीय तथा मंगनपुर में 14 भूस्वामियों की 234 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण प्रस्ताव था। विदित हो कि वर्तमान में एनएमडीसी के लिए जिला प्रशासन द्वारा तीसरे चरण में करीब डेढ़ हजार एकड़ जमीन अधिग्रहित करने कार्रवाई की जा रही है। यह जमीन ग्राम माड़पाल, फूटपदर, कस्तूरी, मंगनपुर, चोकावाड़ा व धनपुंजी में स्थित है। पूर्व में 2001-02 में स्टील प्लांट के 996 एकड़, 2010-11 में एक हजार एकड़ जमीन ली जा चुकी है। इस अवधि के बीच में भी करीब डेढ़ सौ एकड़ जमीन किश्तों में ली गई है।

No comments:

Post a Comment