Thursday, October 16, 2014

पेंशन वितरण में अनियमितता

पेंशन वितरण में अनियमितता

 |
पत्थलगांव(निप्र)। वृद्ध महिलाओं को निराश्रित पेंशन दिए जाने में अनियमितता का मामला सामने आया है। नगर पंचायत के प्रेमनगर मुहल्ला में दर्जनों महिलाओं को महीनों बाद भी पेंशन नहीं मिल सकी है। बार-बार चक्कर लगाकर परेशान हो चुकी महिलाओं ने मंगलवार को नगर पंचायत कार्यालय पहुंचकर इस पर नाराजगी जताई।
सुखद सहारा पेंशन योजना के तहत वृद्धों को जीवनयापन के लिए प्रतिमाह निराश्रित पेंशन शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन नगर पंचायत के प्रेमनगर मुहल्ला में दर्जनों महिलाओं को महीनों से पेंशन नहीं मिला है। पेंशन न मिलने से निराश मुहल्ले की महिलाएं मंगलवार को नगर पंचायत कार्यालय पहुंचीं। हितग्राही मनकुंवर बाई, चैती बाई, मनमतिया बाई, पद्मावती, फूलमति बाई, मंगली बाई समेत कई महिलाओं ने बताया कि उन्हें बीते चार महीनों से पेंशन का भुगतान नहीं किया गया है, वहीं नेहरुल बाई, जीरा बाई समेत कई महिलाएं ऐसी भी थीं, जिन्हें छह महीनों से पेंशन नहीं मिला है। महिलाओं ने इस पर गहरी नाराजगी जताई। उनका कहना है कि वे प्रतिमाह पेंशन की उम्मीद में कार्यालय आती हैं, लेकिन हर बार उन्हें जल्द भुगतान का आश्वासन देकर टालमटोल की जाती है। यहां पहुंचे लोगों में कई महिलाएं ऐसी भी थी जो चलने फिरने में असमर्थ थीं। उनका कहना है कि बार-बार कार्यालय आ पाना भी उनके लिए संभव नहीं है, लेकिन उनकी अवस्था पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं कुछ महिलाओं ने बताया कि शासन से मिलने वाली पेंशन से उनकी दवाओं का खर्च चलता है और पेंशन न मिलने से उनके लिए दवा की व्यवस्था करना भी मुश्किल हो गया है। मजबूरी में उन्हें उधार लेकर काम चलाना पड़ रहा है। यहां उपस्थित पार्षद वेदप्रकाश मिश्रा ने भी मामले पर गहरी नाराजगी जताई। इसे दोहरा रवैया बताते हुए उन्होंने कहा कि एक ओर शासन द्वारा वृद्धों का सम्मान करने की बात कही जा रही है, वहीं वृद्ध महिलाओं को पेंशन के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत को वृद्धों की पेंशन राशि के भुगतान को प्राथमिकता क्रम में सबसे ऊपर रखना चाहिए।
राशि का आबंटन न होने से पेंशन का भुगतान नहीं हो पाया था। राशि आबंटित होने के बाद इसे खाते में जमा करा दिया गया है। उन्हें जल्द ही पेंशन का भुगतान कर दिया जाएगा।
सुरेश साहू
सीएमओ,पत्थलगांव
नगर पंचायत से मामले की जानकारी ली जाएगी। पेंशन का भुगतान हर हाल में सुनिश्चित किया जाएगा।
रामानंद सिंह
एसडीएम,पत्थलगांव
--------
-

No comments:

Post a Comment