Thursday, June 4, 2015

गूंजा मावा नाटे मावा राज,हमारे गॉव में हमारा राज का नारा गूंज रहा है बस्तर में


गूंजा मावा नाटे मावा राज,हमारे गॉव में हमारा राज का नारा गूंज रहा है बस्तर में 


जगदलपुर (ब्यूरो)। बस्तर संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाएं आयोजित कर केन्द्र और राज्य से जुड़े मामलों पर सरकार को घेरने की रणनीति लेकर चल रहे बस्तर संभाग के कांग्रेस के विधायकों ने बुधवार को चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के डिलमिली में जमकर हुंकार भरी। विधायकों ने केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार को झूठे वादे करने वाली बताया और कहा कि जनता में इन दोनों सरकारों के खिलाफ आक्रोश है। भाजपा के जनप्रतिनिधि जनता का सामना नहीं कर पा रहे हैं। कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि चुनाव के समय वोट लेनें भाजपा की सरकार ने जमकर राशन कार्ड बनवाएं और चुनाव निपटते ही राशन कार्डो को काटना शुरू कर दिया। धान का बोनस देंने, समर्थन मूल्य बढ़ाने का वादा किया गया था लेकिन दोनों का ही लाभ अब तक प्रदेश के किसानों को नहीं मिला है। कोंटा विधायक कवासी लखमा ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह सुकमा थाना का लोकापर्ण करने आए थे। उन्होंने सुकमा जिले की बदहाल चिकित्सा और स्वास्थ्य व्यवस्था तथा सड़क, बिजली, पेयजन की समस्या पर एक शब्द नहीं कहा। पोलावरम परियोजना के मामले में केन्द्र सरकार के दबाव में राज्य सरकार पहले ही यू-टर्न ले चुकी है। दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा ने कहा कि एनएमडीसी 48 सालों से बैलाडीला में लौह अयस्क का दोहन कर रहा है पर स्थानीय लोगों को रोजगार देनें में एनएमडीसी का रवैया उदासीन है। स्थानीय युवा पढ़ लिखकर नौकरी के लिए भटक रहे है। भर्ती के लिए लाखों रूपए की घूस मांगी जाती है। भानुप्रतापुर विधायक मनोज मंडावी ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार को गरीब और आदिवासी जनता से कोई मतलब नहीं है। यह सरकार धनाड्य लोगों की सरकार है। झलियामारी, आंखफोड़वा, नसबंदी जैसे कांड इस सरकार के समय हुए पर सरकार को इन घटनाओं से कोई फर्क नहीं पड़ा। कांकेर विधायक शंकर ध्रुवा ने कहा कि जनता से किए झूठे वादों की पोल खुल रही है। इसके चलते भाजपा के नेता जनता का सामना नहीं कर पा रहे है। केशकाल विधायक संतराम नेताम ने कहा कि सरकार के विकास संबंधी सारे दावे खोखले साबित हुए हैं। सड़क, बिजली, पानी के लिए जनता सड़क पर उतर रही है। चित्रकोट विधायक दीपक बैज ने कहा कि डिलमिली में स्टील प्लांट नहीं लगाने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग अल्प समय में करोडपति बन गए है।
दीपक ने दिखाई ताकत
दो दिन पहले बास्तानार ब्लाक के किलेपाल में कांग्रेस के स्थानीय नेताओं के आव्हान पर तीस ग्राम पंचायतो के लोगों द्वारा धरना-प्रदर्शन व हाइवे जाम आंदोलन में विधायक दीपक बैज को किनारे कर दिए जाने का उन्होंने बुधवार को डिलमिली में जनसभा आयोजित कर अपरोक्ष रूप से अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। डिलमिली की जनसभा के आयोजन दीपक बैज ने किया था। इसमें बास्तानार ब्लाक के कई कांग्रेसी नेता शामिल नहीं हुए। इस बात को लेकर सभास्थल में जमकर चर्चा रही। डिलमिली की सभा में करीब तीन हजार ग्रामीण शामिल हुए। दीपक बैज ने कहा कि स्थानीय मांगो को लेकर उनका संघर्ष जारी रहेगा।
गूंजा मावा नाटे मावा राज
डिलमिली की जनसभा में मावा नाटे मावा राज के नारे खूब उछाले गए। स्थानीय हर वक्ता ने स्थानीय बोली में इस नारे का उद्घोष कराता नजर आया। 22 साल पहले भी डिलमिली में जब पहली बार स्टील प्लांट लगाने की चर्चा उठी थी उस समय भी यह नारा काफी सुर्खियों में रहा था। इसका अर्थ गांव में हमारा राज है।

No comments:

Post a Comment