Sunday, September 25, 2016

बस्तर आईजी ने सम्हाली मनीष कुंजाम विरोधी मुहिम .


* बस्तर आईजी  ने सम्हाली मनीष कुंजाम  विरोधी मुहिम .



* आदिवासी महासभा के राष्ट्रीय सचिव मनीष कुंजाम को बताया नक्सलियों का दलाल .


****
आदिवासी समाज मां दुर्गा का भक्‍त, मनीष कुंजाम पर कड़ी कार्रवाई हो'
( अब्दुल हमीद सिद्दीकी )


Posted on: Sep 25, 2016 12:38 PM IST .
दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़). आदिवासी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष कुंजाम की मां दुर्गा के संदर्भ में सोशल मीडिया पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी की आदिवासी समाज के मांझी-मुखियाओं ने कड़े शब्दों में निंदा की है. साथ ही उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की है.

आदिवासी समाज के मांझी-मुखियाओं ने शनिवार को मां दंतेश्वरी मंदिर प्रांगण में बैठक कर आराध्य देवी मां दुर्गा के प्रति आस्था प्रकट करते हुए स्वयं को शक्ति स्वरूपा मां दंतेश्वरी का भक्त बताया. उन्होंने कहा कि हम मनीष कुंजाम की अशोभनीय टिप्पणी का गांव-गांव में विरोध करेंगे.

वक्ताओ ने कहा कि महिषासुर एक राक्षस था. माईजी ने उसे भस्म किया. यहां के मूल निवासी राक्षस कुल के नहीं हैं. मां के साथ आदिकाल से आए आदिवासी हैं. कुंजाम ने माताजी को वेश्या कहा, जबकि आदिवासी आदिकाल से मां की आराधना करते आ रहे हैं. बैठक में बस्तर आईजी से कुंजाम पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई.

बैठक को संबोधित करते वक्ताओं ने महिषासुर को राक्षस बताया और उसे अपना आराध्य या अपना मूल राजा मानने से इंकार किया. बैठक मे उपस्थित मांझियों ने मंदिर प्रांगण में एक साथ शपथ लेकर कहा कि वे आदिशक्ति के भक्त हैं. सभी ने एक स्वर में मनीष कुंजाम की टिप्पणी के प्रति विरोध जताया.

विवादित टिप्पणी की जांच करने पहुंचे बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी ने मीडिया से कहा कि कई जिलों में पुलिस को शिकायत मिल रही है. इन शिकायतों में कहा गया है कि की मनीष कुंजाम नामक कोई कम्युनिस्ट नेता हैं, जिन्होंने आदिवासी परम्पराओं के बारे में अशोभनीय, अश्लील और अभद्र टिप्पणी की है. इससे आदिवासी समाज नाराज है. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि यह टिप्पणी मनीष कुंजाम की निजी राय है या पूरे आदिवासी समाज की ओर से कही गई है.

आईजी कल्लूरी ने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि सोशल मीडिया में जारी बयान मनीष कुंजाम का है या किसी और का. सीपीआई नेता की विवादित पोस्ट जेएनयू से जुड़ी प्रतीत हो रही है. इस बयान से बस्तर में वर्ग संघर्ष के हालत भी बन सकते हैं. आईजी ने कहा कि जो शिकायतें मिल रही हैं, उनमें मनीष कुंजाम को नक्सलियों का दलाल और नक्सलियों के कहने पर इस तरह की हरकत करना बताया जा रहा है.

आईजी कल्लूरी ने कहा कि देश की एकता-अखण्डता और धर्मनिरपेक्षता बनाए रखना पुलिस का सर्वोच्च कर्तव्य है. इसमें जो भी विघ्न डालेगा, उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. यह एक गम्भीर मामला है. इस पूरे प्रकरण की गहराई से जांच की जा रही है. इस मामले में कानूनी राय भी ली जा रही है. उन्होंने व्यापारियों को दुकान लगाने से रोकने की घटना का भी विरोध किया. साथ

ही उन्होंने कहा कि मनीष कुंजाम को जल्द ही इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.
****


No comments:

Post a Comment