Wednesday, September 14, 2016

पानी के लिए जीवन की शहादत देने वाली पहली आदिवासी महिला सत्यभामा की समाधी की दुर्दशा

 शहीद सत्यभामा अपने जीवन की शहादत देने वाली रायगढ़ की एक बेटी,बहु, माँ, और एक आदिवासी महिला थी जो आज पुरे देश की महिलाओ की आइकॉन (प्रेरणा प्रतिक) है
उनकी समाधी की दुर्दशा .
****


जीवन दायनी केलो के पानी को बचाने के आंदोलन मे शहीद हुई देश की पहली आदिवासी महिला रायगढ़ जिले के ग्राम बोंदाटिकरा निवासी शहीद सत्यभामा सौरा के समाधी स्मारक की हालत को देख कर काफी दुःख हुआ ! कलेक्टर महोदया श्रीमती अलरमेल मंगई डी को कई बार पत्र दिए जाने एवं उनके ही  सुझाव पर ग्राम सभा द्वारा समाधी स्मारक की देखभाल बॉउण्ड्रीवॉल व गार्डन निर्माण हेतु प्रस्ताव पारित कर कलेक्टर महोदया को  ग्राम सभा का प्रस्ताव दिए जाने के बावजूद समाधी स्मारक उपेक्षित पड़ा हुआ है !
 बरसात की वजह से मिट्टी का कटाव तथा चारो तरफ झाड़ झंखार फ़ैल गए है ! समाधी स्मारक तक पहुँचना दुर्लभ हो गया है !

जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा एवं भारतीय जीवन बीमा निगम रायगढ़ के साथी गण १३ सितम्बर को समाधी स्मारक के आस पास वृक्षारोपण के लिए गए थे, समाधी स्मारक की उपेक्षा और दुर्दशा को देखकर मन बहुत दुखित हुआ ! और यह सवाल भी मन मे उठा की समाज के लिए संघर्ष,क़ुरबानी और शहादत देने वालो के प्रति सरकार व समाज की क्या कोई जिम्मेदारी बनती है या नहीं ! यह भी सवाल उठा की "सरकार द्वारा चलाया जा रहा कार्यक्रम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एक मिशन है या नाटकीय अभियान ?"

जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा का यह मानना है की समाज व राष्ट्र के लिए अपने जीवन की क़ुरबानी व शहादत देने वाले समाज व राष्ट्र के प्रेरणा प्रतीक होते है ! शहीद सत्यभामा अपने जीवन की शहादत देने वाली रायगढ़ की एक बेटी,बहु, माँ, और एक आदिवासी महिला थी जो आज पुरे देश की महिलाओ की आइकॉन (प्रेरणा प्रतिक) है
समाज व राष्ट्र हित मे संघर्ष त्याग क़ुरबानी और शहादत देने वालो का यदि समाज तथा सरकार सम्मान नहीं करेगी तो उस देश व समाज का क्या होगा? देश का आदर्श कौन बनेगा? सभ्य व सुसंस्कृत समाज का निर्माण कैसे होगा !
जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा रायगढ़,- कलेक्टर रायगढ़ व छत्तीसगढ़ शासन से मांग करती है की "शहीद सत्यभामा के समाधी स्मारक को संरक्षण प्रदान करे, चारो तरफ बाउंड्रीवाल, एक सुन्दर गार्डन सहित सभा व सम्मलेन के लिए जगह सुरक्षित करने की कृपा करे ! जन प्रतिनिधियों विधायक और सांसद की भी जिम्मेदारी बनती है की की वे समाज की महान प्रतिभाओ व विभूतियों का सम्मान करे और प्राथिमिकता के आधार ऐसे कार्यो को अविलम्ब सम्पन्न करने मे विशेष ध्यान देवे !

** गणेश कछवाहा
जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा  रायगढ़ छत्तीसगढ़

रायगढ़ छत्तीसगढ़

No comments:

Post a Comment