Friday, September 23, 2016

किसानो ने रेल्वे कॉरिडोर का काम बंद कराने दी चेतावनी,

बोनस एवं मुआवजा नही मिलने पर किसानो ने रेल्वे कॉरिडोर का काम बंद कराने दी चेतावनी,एस डी एम खरसियां को सौंपा ज्ञापन*

*खरसिया-:🅰..

.…...खरसिया से धर्मजयगढ़ तक बनने वाली रेलवे कारीडॉर परियोजना में अब अपने आपको छला हुआ महसूस करते हुए खरसिया विधानसभा के प्रभावित 13 गांव के सैकड़ो किसानों ने खरसिया एस डी एम दुर्गेश वर्मा में 4 शुत्रीय ज्ञापन सौंपा एवं चेतावनी दिया है कि प्रभावित कृषकों को पूर्ण रूप से मुआवजा एवं बोनस का भुगतान नही होने तक रेल्वे कॉरिडोर का निर्माण कार्य को पूरी तरह से बंद रखा जायेगा ।

 किसानों ने अपने ज्ञापन में बताया है कि स्थानीय खरसिया विधायक एवं रायगढ सांसद केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं जिला कलेक्टर रायगढ को लिखित एवं मौखिक रूप से अनेको बार प्रभावित किसानों द्वारा मुआवजा एवं बोनस राशि के सम्बन्ध में ज्ञापन दिया जा चूका है । यह कि किसानों द्वारा जारी आंदोलन को तात्कालिक संयुक्त कलेक्टर एन आर साहू के द्वारा लिखित आश्वासन 3/3/16 को दिए जाने एवं तात्कालिक अपर कलेक्टर श्याम धावड़े के द्वारा लिखित आश्वासन के फलस्वरूप आंदोलन समाप्त करते हुए 30/06/2016 तक प्रभावित किसानों को पूरक मुआवजा एवं बोनस राशि प्रदान किये  जाने के आश्वासन पर आंदोलन समाप्त किया गया था ।

किंतु आज दिनांक तक प्रभावित सैकड़ो कृषकों को एस डी एम खरसिया के द्वारा अंधकार में रखकर मुआवजा एवं बोनस राशि का भुगतान नही किया जा रहा है । जबकि तात्कालिक एस डी एम खरसिया श्री मरकाम एवं ठाकुर के द्वारा प्रत्येक प्रभावित परिवार जा सर्वे करा के वयस्क सदस्यों का नाम बोनस राशि के लिए लिखा गया था । किंतु अब जब हम गरीब किसानों के सैकड़ो एकड़ भूमि पर रेल्वे कॉरिडोर का निर्माण कार्य हेतु मिट्टी पटाई का कार्य किया जा चूका है तो हमे हमारे जमीन के बदले बोनस राशि का भुगतान क्यों नही किया जा रहा है ।

किसानों ने इन सभी बातों के मद्देनजर ये आरोप लगाया है कि स्थानीय प्रशासन के द्वारा किसानो के साथ धोखा करते हुए उनकी कीमती जमीन पर प्रसाशनिक आतंक के साए में रेलवे कारीडॉर का निर्माण किया जा रहा है । ऐसे में अब किसानों के सब्र का बांध टूटता नजर आ रहा है किसानों ने अपने ज्ञापन में यह भी लिखा है कि यदि कृषकों को विधिवत मुआवजा एवं बोनस राशि का भुगतान जब तक नही किया जाता है तब तक उनके द्वारा रेल्वे कॉरिडोर के निर्माण कार्यों को पूर्ण रूप से बंद रखा जायेगा
****

No comments:

Post a Comment