Wednesday, December 31, 2014

सार्वजनिक जलप्रदाय बंद करने पर हाईकोर्ट की रोक

खण्‍डवा में सार्वजनिक जलप्रदाय बंद करने पर हाईकोर्ट की रोक
कई देशों में पुनर्निगमीकरण का दौर जारी

मध्‍यप्रदेश के खण्‍डवा नगर में शहर की जलप्रदाय योजना के निर्माण तथा इसके 23 वर्षों तक संचालन का ठेका जन-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत 'विश्वा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर्स एण्‍ड सर्विसेस प्रायवेट लिमिटेड' को दिया गया है। जलप्रदाय जैसी आवश्‍यक सेवा के निजीकरण के खिलाफ खण्‍डवा में अभियान जारी है। नगरनिकाय चुनावों में पेयजल का निजीकरण प्रमुख मुद्दा बना और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री को खण्‍डवा में यह घोषणा करनी पड़ी थी कि शहर में पेयजल का निजीकरण नहीं होगा। लेकिन चुनाव के बाद नगरनिगम ने विभिन्न स्‍थानों पर लगाए गए मशीनीकृत बोरवेल तथा जसवाड़ी स्थित सुक्‍ता जलप्रदाय संयंत्र को बंद करने की घोषणा कर दी थी। इसके खिलाफ पुनप्रदर्शन प्रारंभ हो गए  हैं।

आम आदमी पार्टी और नर्मदा जल संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने मध्‍यप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय में दायर जनहित याचिका (20107/2014) पर न्‍यायालय द्वारा अंतरिम स्‍थगन प्रदान करते हुए नगरनिगम को जलप्रदाय व्‍यवस्‍था मेंयथास्थिति बहाल रखने का निर्देश दिया। याचिका में वर्तमान जलप्रदाय व्‍यवस्‍था बंद होने पर खण्‍डवा के नागरिकों के मौलिक अधिकारों के उल्‍लंघन का महत्तवपूर्ण मुद्दा उठाया गया है। हाई कोर्ट का आदेश देखने हेतु यहॉं क्लिक करें।

इसी प्रकार के अभियानों के कारण अब दुनियाभर में पुनर्निगमीकरण  (Remunicipalisation) का दौर जारी है। पुनर्निगमीकरण का आश्‍य उस प्रक्रिया से है जहॉं निजीकृत जलप्रदाय व्‍यवस्‍था को समाप्‍त कर नगरीय निकायों ने नागरिकों को जलप्रदाय सेवा प्रदान करने की जिम्‍मेदारी अब अपने हाथों में लेने का निर्णय लिया है। उल्‍लेखनीय है कि मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा खण्‍डवा के नागरिकों की आपत्तियों के निराकरण हेतु गठित विशेषज्ञों तथा राजनैतिक कार्यकर्ताओं की समिति स्‍वतंत्र समिति ने भी जलप्रदाय के निजीकरण को खारिज करते हुए इसका संचालन नगरनिगम की जिम्‍मेदारी बताया था।

कई नगरीय निकायों में पुनर्निगमीकरण की प्रक्रिया या तो जारी है या पूर्ण हो चुकी है। पेरिस, बर्लिन, दारे सलाम (तंजानिया) कुआ लालम्‍पुर (मलेशिया), अकरा (घाना) ब्‍यूनस आयर्स (अर्जेंटीना), लापाज (बोलिविया) में पुनर्निगमीकरण हो चुका है जबकि नागपुर (महाराष्‍ट्र), खण्‍डवा (मध्‍यप्रदेश), जकार्ता (इंडोनेशिया), बार्सिलोना (स्‍पेन), सोफिया (बुल्‍गारिया) आदि स्‍थानों पर इसके लिए अभियान जारी है।

पुनर्निगमीकरण का संकलन करने वाली वेबसाईट परखण्‍डवा में जारी अभियान और स्‍वतंत्र समिति की रिपोर्ट पर आधारित आलेख इस वेब साईट पर प्रकाशित किया गया है। इससे खण्‍डवा के अभियान के बारे में अन्‍य स्‍थानों तक जानकारी पहुँचाने में मदद मिलेगी। मूल आलेख देखने हेतु यहॉं क्लिक करें।

सधन्‍यवाद

- गौरव द्विवेदी रेहमत
मंथन अध्‍ययन केन्‍द्र,
दशहरा मैदान रोड़,
बड़वानी (मध्‍यप्रदेश) 451551 (INDIA)
Tel +91-7290-222857/ 094250 89369

No comments:

Post a Comment