Saturday, December 13, 2014

बेवा के खेत से फसल की चोरी

बेवा के खेत से फसल की चोरी

Crops theft From Widow`s farm


Crops theft From Widow`s farm
12/13/2014 8:03:05 AM
रायगढ़। तमनार क्षेत्र में एक बेवा की लगभग एक एकड़ की धान की फसल की चोरी हो गई है। इस मामले में पीडि़ता ने तमनार थाने में शिकायत दर्ज करवाया है। पीडि़ता की शिकायत पर तमनार पुलिस ने आरोपी केशव प्रसाद के खिलाफ धारा 447, 379 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की विवेचना कर रही है। वहीं बेवा ने इस चोरी में अपने परिजनों पर शंका जाहिर की है। ऐसे में उसे अपने हक की जमीन पर भी खेती करना परिवार के अन्य सदस्यों को रास नहीं आ रहा है। फसल वह लगाती है और चोरी उसके परिजन कर ले रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार कमला गुप्ता पति स्व. दयाराम गुप्ता 75 वर्ष तमनार के अमलीढोड़ा में रहती है। उसके पति का स्वर्गवास कुछ सालों पहले हो गया था। उसकी तीन बेटियां हैं जिनकी शादी हो चुकी है। वह अकेले ही रहती है और जैसे-तैसे कर जीवन यापन कर रही है। उसके पति के दो अन्य भाई हैं जो वहीं अमलीढोड़ा में रहते हैं। बेवा के स्वर्गवासी पति और उसके भाइयों के नाम पर करीब 57 एकड़ जमीन है, जो अमलीढोड़ा, समकेरा और पडिग़ांव में स्थित है। यह जमीन 19 लोगों के नाम पर है।

इसका बटवारा हो चुका है, लेकिन खाता अभी अलग नहीं हो सका है। इसलिए टुकड़े में बटी जमीन पर कोई अधिया देकर खेती कर रहा है तो कोई खुद खेती करके अपना जीवन यापन कर रहा है। बेवा की स्थिति यह है कि न तो उसे खुद खेती करने दिया जा रहा है और न ही अधिया पर खेती करने दी जा रही है। जब वह खुद खेती कर अनाज उगा रही है तो उसके फसल को चुरा लिया जा रहा है।
कर देते हैं मना
कमला गुप्ता ने समकेरा स्थित अपने खेत में धान की फसल लगाने के लिए एक व्यक्ति को अधिया दिया था। बेवा के मझले जेठ के बेटे केशव प्रसाद गुप्ता ने अधिया देने वाले व्यक्ति को गाली-गलौज कर धमकी दी और खेती करने से मना कर दिया।
पहले भी हुआ ऐसा
पुलिस ने बताया कि इससे पहले भी बेवा की शिकायत पर आरोपी केशव प्रसाद के खिलाफ अपराध दर्ज किया जा चुका है। मामला घरघोड़ा कोर्ट में चल रहा है। पुलिस ने बताया कि बेवा ने अमलीढोड़ा स्थित दो एकड़ खेत के कुछ हिस्से में 15 तामी धान (पडऩ) लगाया था।

यह आरोपी केशव प्रसाद को नागवार गुजरा और उसने उसी खेत में 25 तामी धान की बोआई की थी। जब धान लग गया और काटने की बारी आई तो केशव प्रसाद ने बेवा को उसके हिस्से का धान देने से इंकार कर दिया। ऐसे में वृद्धा को लगातार परेशान किया जा रहा है। शुक्रवार को एसडीएम को भी ज्ञापन सौंपा गया है।
बेटियों ने की थी खेती
मां की दशा को देखते हुए उनकी तीनों बेटियों ने खेती की। करीब एक एकड़ खेत में धान की रोपाई की। कुछ महीनों बाद जब फसल तैयार हो गई और उसे काटने की बारी आई। उससे पहले ही पूरे एक एकड़ जमीन पर लगी धान की फसल को कोई चुरा ले गया।
-

No comments:

Post a Comment