Wednesday, May 31, 2017

साथियों आइए मैं कुछ भ्रांतियां दूर करने की कोशिश करता हूँ-, पेड़ बचाने के लिए प्रथमेश मिश्र





 Prathmesh: Prathmesh Mishra

साथियों
 एक वर्ष पहले आप सभी ने इन्हीं वृक्षों को बचाने के लिए एक दूसरे का हाथ थामा था आप लोगों की ही वजह से प्रशासन ने एक साल तक कुछ नहीं किया उसे लगा हम भूल गए हैं तो उसने इन वृक्षों को काटने का आदेश निकाल दिया।हमको फिर से ये पेड़ पुकार रहे हैं साथियों आइए हम अपनी एकजुटता शासन को दिखा दें कि हमें पेडों को काटकर फोरलेन नहीं चाहिए हमें चाहिए पेडों की छांह में पैदल चलने के लिए सुरक्षित फुटपाथ और बगैर डर के साईकिल चलाने के लिए अलग रास्ता।आइए साथियों पेड़ों के कत्लेआम के इस आदेश को वापस लेने के लिए मुंगेली नाका में दिए जा रहे धरना में शामिल होइए। प्रातः10 बजे से .........                       
आओ बचायें पेड़ो को
साथियों आइए मैं कुछ भ्रांतियां दूर करने की कोशिश करता हूँ-

A. यातायात व्यवस्था के लिए सड़क चौड़ीकरण जरूरी है जिसके लिए पेड़ों को काटना पड़ेगा।
गलत- 1.यातायात व्यवस्था के लिए सड़कों से पार्किंग और कब्जा हटाने की जरूरत है इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के स्टैंडिंग आर्डर हैं किसी से कोई अनुमति की आवश्यकता नहीं है।
2. यातायात व्यवस्था के लिए गलियों से भी पार्किंग, कब्जा और स्पीड ब्रेकर हटाने की जरूरत है जिससे लोग गलियों से होकर जा सकें जिससे मुख्य मार्गों पर यातायात का दबाव कम होगा।
3. सड़कों से वाहनों की संख्या कम करने के लिए अधिक से अधिक सिटी बसें हमें सिटी में चलाना चाहिए न कि शहर के बाहर।

B. शहर में अच्छी यातायात व्यवस्था के लिए सड़कें फोर बननी चाहिए। ( जैसी बनी हैं डिवाइडर वाली )
गलत- शहरी यातायात को सुगम और दुर्घटना रहित बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार हमारे टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा सड़कों की डिजाइन बनाई गयी है जिसमें डिवाइडर के बगैर बीच में सड़क, उसके ठीक बगल में फुटपाथ और उसके बाद साइकिल लेन।
साथियों इस प्रकार से सड़क यदि बनेगी तो-
1.साइकिल चलाने वाले नागरिक और हमारे बच्चे खेलने पढ़ने जाने के लिए सुरक्षित साइकिल चला सकते हैं।
2. पदयात्री और हमारे घर के बुजुर्ग, महिलाएं , बच्चे पेड़ों की छांव में आराम से काम पर,बाजार और सुबह शाम घूमने पैदल सुरक्षित जाना आना कर सकते हैं।
3. यदि बीच की मुख्य सड़क से पैदल और साइकिल वाले हटकर अलग चलेंगे तो बीच सड़क पर चलने वाले वाहन कार मोटरसाइकिल आटो इत्यादि की स्पीड बढ़ जायेगी।
4. ऐसी सड़कें बनने से सड़कों पर पार्किंग और कब्जा नहीं होगा।
5. सबसे महत्वपूर्ण इस डिजाइन से सड़कें बनाने से पेड़ फुटपाथ या साइकिल लेन में आ जाएंगे अतः उन्हें काटने की जरूरत ही नहीं।
6. पार्किंग फिर सुरक्षित स्थानों पर होगी जिससे सड़कों पर जाम नहीं लगेगा।                       
 साथियों अब भी समय है हम अपने शहर की हरियाली को बचा लें नहीं तो ये कल हम अपने बच्चों को जवाब देने लायक नहीं रहेंगे वे कहेंगे पापा मम्मी आप लोगों ने कुछ किया क्यों नहीं। साथियों हम सब समझते हैं क्या गलत हो रहा है और क्या सही है हम किस बात से डरते हैं और क्यों डरते हैं और कब तक डरेंगे।हम चाहते हैं अपने बच्चों के लिए अपने बुजुर्गों के लिए एक स्वच्छ पर्यावरण वाला हरा भरा शहर तो फिर क्यों नहीं प्रयास करें जो है उसे बचाने का।पौधे लगाना उन्हें पालना अच्छी बात है परंतु उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है जो बड़े विशाल वृक्ष हैं उनको बचाना। 


****                      

No comments:

Post a Comment