Thursday, February 23, 2017

सर्च ऑपरेशन के बहाने जवानों ने किया था 41 महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म


सर्च ऑपरेशन के बहाने जवानों ने किया था 41 महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म

2017-02-23 12:22:40


सर्च ऑपरेशन के बहाने जवानों ने किया था 41 महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म
बिलासपुर. सुरक्षा बलों द्वारा बस्तर क्षेत्र में माओवादी सर्च ऑपरेशन के बहाने आदिवासी महिलाओं से अनाचार मामले में अब पीडि़त पक्ष की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। जस्टिस गौतम भादुड़ी की कोर्ट में बुधवार को 41 पीडि़तों में से 28 एवं 13 लोगों द्वारा अलग से याचिका दायर कर सुनवाई करने का निवेदन किया गया है। पीडि़त पक्ष की ओर से क्रिमिनल रिट दायर होने के बाद कोर्ट ने आदिवासी समाज समाज की ओर से दायर याचिका को औचित्यहीन बताया। इसके बाद सर्व आदिवासी समाज द्वारा याचिका वापस ले ली गई।

Read this : इस शहर की कड़वी सच्चाई: 10 माह में 100 से अधिक मासूम अनाचार के शिकार


गौरतलब है कि बस्तर क्षेत्र के बीजापुर के ग्राम पेंडागेलुर, चीनागेलुर, बोरकी कैरु व सुकमा जिले के कई गांवों में बड़ी संख्या में आदिवासी निवास करते हैं। बस्तर व अन्य क्षेत्रों में समर्पित माओवादियों द्वारा मिले फीडबैक के अनुसार अविवाहित महिलाएं बड़े पैमाने पर माओवादी गतिविधियों में लिप्त हैं। सीआरपीएफ, डीआरजी, कोबरा एवं स्थानीय पुलिस द्वारा 21 अक्टूबर 2015 को सर्च ऑपरेशन चलाया व 41 अविवाहित महिलाओं से कथित रूप से अनाचार कर उनका सामान लूटा गया था। समाज ने बीजापुर थाने में मामला दर्ज कराया लेकिन सालभर बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर याचिका दायर की थी।

Read this : नाबालिग के लिए खौफनाक थी दिवाली की रात, वहशी ने लूट ली आबरू


गमपुर के ग्रामीणों ने लगाया जवानों पर पीटने का आरोप
दंतेवाड़ा जिले के गमपुर के ग्रामीणों ने जवानों पर मारपीट का आरोप लगाया है। बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ता और आप पार्टी की नेता सोनी सोढ़ी के साथ जगदलपुर पहुंचे दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने चोट के निशान को दिखाते हुए कहा, पूरे गांव को कथित मुठभेड़ के खिलाफ आवाज उठाने की कीमत चुकानी पड़ रही है। अपनी एक साल की बेटी के साथ पहुंची हेमला हिड़मे ने बताया कि शुक्रवार का दिन था।

Read this : नाबालिग से किया था दुष्कर्म, अब 10 साल Jail में कटेगी जिंदगी

दोपहर में वह सो रही थी। इसी दौरान ग्रामीणों के चिल्लाने की आवाज सुनी। बाहर देखा तो जवान ग्रामीणों को पीट रहे थे। अपने बच्चे को लेकर वह भी जवानों के चपेट में आ गई। पूरे गांव में अफरा-तफरी का माहौल था। सोनी सोढ़ी ने कहा कि फर्जी एनकाउंटर का भेद खुल न जाए, इसलिए ग्रामीणों को मार पीटकर डराया जा रहा है, जिससे ग्रामीण चुप होकर घर में बैठ जाए।

No comments:

Post a Comment