Thursday, January 5, 2017

डीबी कंपनी के रसूख का असर, गांव की सरकार हाशिये पर .

डीबी कंपनी के रसूख का असर, गांव की सरकार हाशिए पर

2017-01-05 18:27:06


डीबी कंपनी के रसूख का असर, गांव की सरकार हाशिए पर
रायगढ़. डीबी पावर के रसूख का असर कुनकुनी में आयोजित सामाजिक समाघात की जनसुनवाई में देखा जा रहा है। आलम यह है कि जिस गांव से रेल लाइन को पार होना है या निर्माण होना है वहां पर गांव की सरकार यानि पंचात को ही हाशिए पर डाल दिया गया है। जबकि सामाजिक समाघात के धारा छह के उप धारा चार और उपधारा पांच को देखा जाए तो पंचायत को विशेष महत्व इस प्रक्रिया के दौरान प्राप्त है। 

गांव की सरपंच शीतल राठिया का कहना है कि उनके गांव में जनसुनवाई का आयोजन किया जाना है। इस बात की कोई लिखित सूचना उन्हें न तो प्रशासन की ओर से दी गई है और न ही कंपनी की ओर से दी गई है। यह जरूर हुआ है कि कंपनी वाले यहां पहुंचे और यह बताया गया कि आपके गांव में सामाजिक समाघात की जनसुनवाई का आयोजन किया जाना है। 

वर्तमान में पूरी कुनकुनी ग्रामपंचायत या गांव की सरकार जनसुनवाई स्थल पर मौजूद है पर वो लोग जनसुनवाई में भाग नहीं ले रहे हैं। उनका कहना है कि पुलिस वालों को लिस्ट थमाई गई है जिसमें यह बताया गया है कि जिसका नाम है उसे ही अंदर आने दिया जाए। इन हालात में कई ऐसे सदस्य हैं जिनका नाम उस लिस्ट में नहीं है तो अंदर ही नहीं जाने दिया जाएगा। 

नहीं बैठेंगे चुप, करेंगे विरोध- कंपनी की मनमानी और प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए पंचायत के सदस्य अब इसकी लिखित शिकायत करने की तैयारी में हैं। पंचायत सदस्यों का कहना है कि बुधवार की देर रात तक बैठक आयोजित कर इस प्रोजेक्ट के विरोध का निर्णय लिया गया है। इसकी लिखित जानकारी अब संबंधित अधिकारियों और अन्य को दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment