Saturday, November 15, 2014

मेडिकल एजेंसी व सीएमओ दफ्तर से प्रतिबंधित दवाइयों का जखीरा जब्त

मेडिकल एजेंसी व सीएमओ दफ्तर से प्रतिबंधित दवाइयों का जखीरा जब्त

Medical Agency CMO office and seized a stockpile of banned drugs


Medical Agency CMO office and seized a stockpile of banned drugs
11/15/2014 3:51:00 AM


बिलासपुर। अमानक और प्रतिबंधित दवाओं का निर्माण करने वाली रायपुर की कंपनी "महावर फार्मा" की सभी किस्म की दवाइयों को जब्त करने के लिए शुक्रवार को शहर में एक साथ जिला प्रशासन व पुलिस की चार अलग-अलग टीमों ने तेलीपारा के मेडिकल कॉम्पलेक्स व सीएमओ दफ्तर में छापेमारी की। मेडिकल काम्पलेक्स की थोक दवा दुकानों से भारी मात्रा में प्रतिबंधित व अमानक दवाइयां जब्त की गई। सीएमओ दफ्तर में इन दवाइयों का स्टॉक मिला। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व उपकेंद्रों से भी दवाइयां जब्त कर ली गई।
उधर एक टीम ने
तिफरा के कविता फार्मास्युटिकल में छापेमारी की। महिलाओं की लगातार मौत के बाद राज्य शासन ने महावर फार्मास्युटिकल की सभी दवाइयां प्रतिबंधित कर दी हैं। सिपरो सीरीज की सभी दवाइयों को कंपनी, एजेंसी, दुकानों व अस्पतालों से तत्काल जब्त करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए गुरूवार रात से ही जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी गई थी।
आज सुबह अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी नीलकंठ टेकाम के नेतृत्व में जिला प्रशासन, फुड एंड ड्रग सेफ्टी कंट्रोल निरीक्षक व पुलिस की संयुक्त टीम ने कई स्थानों पर छापेमारी की। तेलीपारा स्थित मेडिकल काम्पलेक्स में लगभग दो सौ दवा दुकानें (एजेंसीज) हैं। सभी दुकानों में जांच की गई। पंकज मेडिको से प्रतिबंधित कंपनी की एक काटून दवाइयां जब्त की गई हैं।
जिले में जांच के लिए 15 टीमें गठित
28 हजार टेबलेट महावर फार्मा में निर्मित जब्त किए
38 संभाग के स्थानों पर प्रतिबंधित फर्म की दवाइयों की आपूर्ति की गई
19,980 टेबलेट बिल्हा की दुकानों से बरामद हुई
दो संभाग में आपूर्ति, दवाइयां वापस मंगाने के निर्देश
शहर में पंकज मेडिको नामक एजेंसी प्रतिबंधित कंपनी महावर फार्मा का स्टॉकिस्ट है। इस कंपनी के सभी किस्म की दवाइयों की आपूर्ति इसी एजेंसी के जरिए शहर की दुकानों के अलावा तखतपुर, गनियारी, पेंड्रा, मुंगेली, गनियारी, जांजगीर-चांपा जिला, कोरबा जिला, सरगुजा जिले में की गई है। फर्म के संचालक को मार्केट से प्रतिबंधित दवाइयां वापस मंगाने के निर्देश दिए हैं।
दवा दुकानों में भी हुई जांच
एसडीएम, तहसीलदारों की तीन अलग-अलग टीमों ने शहर के जरहाभाठा, सरकंडा, सिम्स के आसपास दवा दुकानों की जांच की गई। कुछ स्थानों से प्रतिबंधित दवाइयां जब्त की गई हैं।
शहर के थोक व फुटकर दवा दुकानों में चार टीमों ने छापेमारी की है। मेडिकल काम्पलेक्स के पंकज मेडिको से प्रतिबंधित दवाइयां जब्त की गई हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर दवाइयां जब्त की गई। सरकारी अस्पतालों से प्रतिबंधित दवाइयां वापस मंगा ली गई है।
नीलकंठ टेकाम, एडीएम, बिलासपुर
कविता फार्मास्युटिकल का संचालक हिरासत में
एसडीएम क्यू खान के नेतृत्व में पुलिस ने शुक्रवार की सुबह तिफरा औद्योगिक क्षेत्र के कविता फार्मास्यूटिकल्स में छापेमारी की। पुलिस ने लाइसेंस व दस्तावेज जब्त कर फैक्ट्री को सील कर दिया है। फैक्ट्री संचालक राजेश खरे को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। संचालक राजेश खरे को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।
एक दिन पहले लौट आई थी टीम
इससे पहले गुरूवार की शाम आईजी के आदेश पर एसपी के नेतृत्व में एक जांच टीम कविता फार्मास्यूटिकल्स पर छापा मारने पहुंची थी।
जांच के लिए पुलिस की पांच सदस्यीय टीम गठित
नसबंदी कांड की जांच के लिए एसपी ने पांच सदस्यीय टीम बनाई है। इसमें एएसपी सिटी प्रशांत कतलम, कोतवाली टीआई अशीष अरोरा, सिविल लाइन टीआई सुरेश ध्रुव, तारबाहर टीआई नसर सिद्दीकी, व चकरभाठा टीआई एसएन शुक्ला को शामिल किया गया है। यह टीम मर्ग की जांच व दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। नसबंदी कांड में 15 महिलाओं की मौत हो चुकी है। जहरीली दवा सिप्रोसिन 500 खाने से एक युवक की जान भी जा चुकी है। सभी मामलों में पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। नसबंदी कांड से संबंधित अन्य आपराधिक मामले भी दर्ज किए गए हैं।
जांच के लिए एएसपी सिटी प्रशांत कतलम के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है।
बीएन मीणा, एसपी
-

No comments:

Post a Comment