Saturday, January 2, 2016

कितना आसान है किसी गरीब मजदूर लडकी की हत्या और उसके साथ बलात्कार करना ,कही कोई सुगबुहाट नही कोई हल्ला नही कोई बड़ी खबर तक नही और न कोई विरोध सिवाय मजदूर पिता और उनका परिवार . ***

रायगढ़ के टेंडा नयापारा के जंगल में महिला मजदूर की पेड़ पे वस्त्रहीन लाश के हत्यारों का कोई पता नही कर पाई पुलिस .कितना आसान है किसी गरीब मजदूर लडकी की हत्या और उसके साथ बलात्कार करना ,कही कोई सुगबुहाट नही कोई हल्ला नही कोई बड़ी खबर तक नही और न कोई विरोध सिवाय मजदूर पिता और उनका परिवार .
***


टी एन आर कम्पनी के ठेकेदार मजदूर 18 साल की लड़की को कुछ लोगो ने हत्या करके उसकी लाश वस्त्रहीन करके टेड़ा नयापारा के जंगल में एक पेड़ से टांग दी , हत्या के पूर्व उसके साथ बलात्कार की आशंका भी व्यक्त की गई है , इस घटना को चार दिन तफ्तीश के बाबजूद अभी तक कोई गिरफ्तारी या प्रारम्भिक जाँच तक नही कर पाई.
नवापारा में रहने वाली साधमति की माँ एक स्कुल में मध्यान भोजन बनाती है , पिता रथु भी मजदूरी का काम करते है ,सधामती शुक्रवार की शाम मड़ई मेला देखने गई थी ,रात को वापस न आने पे उनके घर वालो ने खोजबीन की लेकिन उसका कोई पता नही चला बाद में अगली सुबह नयापारा के जंगल में एक लड़की की लाश दुपट्टे से फाँसी में लटकी होने के खबर पे सरे लोग इकठा हो गये ,तब उस लडकी की पहचान हो पाई,
पुलिस हमेशा की तरह उसे आत्महत्या का मामला बता रही है , पुलिस से कोई ये पूछने को तैयार नही है की कोई लडकी अपने सारे वस्त्र उतार के इतने ऊँचे पेड़ पे चढ़ के आत्म हत्या क्यों करेगी.
ये सब देख के और पुलिस का रवैया जिस तरह का है उससे लगता है की कितना आसान है किसी गरीब मजदूर लड़की का बलात्कार और हत्या करके उसे गुमनामी में डाल देने में सफल हो जाना.




टेंडा नवापारा के जंगल में किया था पांच लडको ने सामूहिक बलात्कार ,वस्त्रहीन करके भगाया ,,
उसके बाद उसने कर की आत्महत्या .
पांचो आरोपी किये गिरफ्ता
र 

[ 31 disambae 16]

(अनिल रतेरिया की रिपोर्ट )

रायगढ़ टॉप न्यूज 31 दिसंबर। 25 दिसंबर को ग्राम टेंडा नावापारा की रहने वाली 18 वर्षीय बालिका गांव के मेले मे गयी थी । जिसका शव 26 दिसबंर को टेण्डा नावापारा के समीप भेंगारी रोड के पास जंगल में महुआ झाड में लटके अवस्था में पाया गया था जिसकी सूचना मिलने पर मृतिका की मां तथा ग्रामीणो के साथ-साथ थाना प्रभारी घरघोडा भी घटना स्थल पहुंचे थे । बालिका के शरीर पर अधोवस्त्र नही रहने के कारण पुलिस प्रकरण को अत्यंत संवेदनशील मानकर चल रही थी ।
पुलिस अधीक्षक डॉ संजीव शुक्ला, एफएसएल यूनिट के प्रभारी अधिकारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के पैकरा द्वारा भी घटना स्थल पहुंचकर विवेचक को घटनास्थल पर उपलब्ध भौतिक साक्ष्य संकलित करने के संबंध मे समुचित दिशा निर्देश दिये गये । 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतिका स्थानीय TRN एनर्जी प्रा0लि0 के ठेकेदार के अधीन ठेका श्रमिक के रूप में कार्य कर रही थी ।
मर्ग जांच क्रम में की गयी पूछताछ में पता चला कि मृतिका गांव की उषा और सावित्री के साथ टीआरएन कंपनी में काम करने जाती थी गावं का लक्ष्मी मेला रहने के कारण दो दिन से काम मे नही गयी थी । वह यह बोल कर कि उषा और सावित्री के साथ मेला देखने जा रही हूं घर से 350 रू/ पर्स तथा मोबाईल लेकर निकली थी बदन पर सलवार शूट तथा स्वेटर पहनी थी। 26 दिसबंर को सवेरे 7-8 बजे हल्ला सुनने पर की एक लडकी गावं के जंगल में डेढोला अमरैया में लाश महुआ पेड में फांसी होकर लटकी है बेटी के घर न आने के कारण मां श्रीमति सनिरो यादव ने गांव की कोटवारिन श्रीमति तीजमति तथा सरपंच पति सनत राम राठिया वगैरह को बतायी और मौके पर जाकर देखी तो बदहवास रह गयी। मृतिका की मां ने बताया कि उषा और सावित्री के अलावा ग्राम भेंगारी के गुरूचरण राठिया के साथ मेला घुमने, फोटो खिचवाने की बात कहकर मेला से घूमकर फोटो खिचवाने के बाद रात्री लगभग 12:30 बजे मेले से मृतिका अपने परिचित गुरूचरण के साथ पैदल भेंगारी तरफ जाने के लिये निकली थी । गुरूचरण राठिया ने बताया कि मेला से लगभग एक फलांग दूर भगत गुरूजी के घर के सामने मेन रोड पर मृतिका के साथ पहुचा थी कि पांच लडके 16 से 20 साल उम्र के खडे़ थे जिनमें से एक लड़का ठिकना हटटा कटटा था सामने आकर ये कहते हुये कि लडकी को कहा ले जा रहे हो मृतिका के साथ छेडखानी करने लगे गुरूचरण के द्वारा मोबाईल से फोन किया जाने लगा जिस पर लडको के द्वारा धक्का मुक्की मारपीट कर गुरूचरण को भगा दिये और मोबाईल छीनकर मृतिका को लेकर जंगल की तरफ ले गये दूसरे दिन मृतिका का शव टेन्डा नावापारा के डेढोहा महुवारी में महुआ पेड में लटके हुए दूसरे दिन देखा गया था।
गुरूचरण राठिया से पूछताछ के बाद थाना प्रभारी घरघोडा द्वारा 29 दिसंबर को अपराध क्रंमाक 325/15 धारा 365, 354, 395, 34 ता0हि0 कायम कर विवेचना मे लिया गया तथा थाना घरघोडा एवं क्राइम ब्रांच के संयुक्त प्रयास से 30 दिसबंर की रात्री प्रकरण का पटाक्षेप हुआ ग्राम छाल के पांच आरोपियों जिनमें रायपारा छाल निवासी दो अवस्यक तथा जमीदारपारा छाल के एक बाल अपचारी सहित जमीदारपारा के अविनाश ऊर्फ डमरू पिता जगसाय यादव उम्र 18 साल 6 माह तथा राजकमल ऊर्फ लल्लू पिता हंशराम सिदार उम्र 19 वर्ष को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी
आरोपियों से पूछताछ में जो तथ्य उजागर हुए उससे इन दरिन्दो के दुष्कृत्यो से मानवता शर्मशार हो गई आरोपीगण दो मोटर सायकलो में छाल से मेला देखने आये थे जंहा मृतिका को गुरूचरण के साथ अकेले जाता देखकर पीछाकर बलपूर्वक निर्जन स्थान पर ले जाकर बारी-बारी से दुष्कर्म किया कर अर्धनग्न अवस्था- में ही घर जाने को मजबूर किया गया जबकि मृतिका अपने अधोवस्त्र वापस देने के लिये गिडगिडाती रही लेकिन दुर्दान्त आरोपियों पर कोई असर नही हुआ और इसी ग्लानिवश मृतिका द्वारा महुआ पेड की डगाल मे दुपट्टे से फांसी लगाकर अपनी ईहलीला समाप्‍त कर ली ।
आरोपियों की निशादेही पर मृतिका का सलवार, पेन्टी, बैग, टूटा हुआ मोबाईल तथा मृतिका के परिचित एवं प्रारंभिक घटना के चश्मदीद साक्षी गुरूचरण राठिया का टूटा हुआ मोबाईल जप्त किया गया इसी प्रकार आरोपियों के मोबाईल तथा वह मोटर सायकल जिसमें आरोपीगण छाल से मेला देखने आये थे जप्त किया गया है आरोपियों को हिरासत में लेकर बापर्दा रख शिनाख्त कार्यवाही कराई गयी जिसमें पांचो आरापियों को गुरूचरण राठिया द्वारा पहचान किये जाने पर आज गिरफतार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है ।
अबतक की विवेचना पर पाया गया कि आरोपियो द्वारा एक राय होकर मृतिका की आबरू लूटने के उददेश्य से छेडखानी करते हुये निर्जन स्थान ले जाकर सामूहिक दुष्कर्म कर मृतिका के अधोवस्त्र साशय कब्जे में लेकर अर्धनग्न अवस्था में ही घर जाने के लिये विवश किये जाने के फलस्वरूप मृतिका के साथ घटित दुष्कर्म और लोक लज्जा के कारण पास के महुआ पेड़ की डगाल में अपने दुपपटे से फांसी लगाकर मौत हो गयी।

No comments:

Post a Comment