Saturday, December 26, 2015

बीजापुर में महिलाओ के साथ हुए बलात्कार और मारपीट की मानवाधिकार आयोग ने सरकार से और डीजीपी ने कल्लूरी से मांगी रिपोर्ट


बीजापुर में महिलाओ के साथ हुए बलात्कार और मारपीट की मानवाधिकार आयोग ने सरकार से और डीजीपी ने कल्लूरी से मांगी रिपोर्ट 


बीजापुर में फोर्स द्वारा आदिवासी महिलाओ से दुराचार और मारपीट और हत्या पे मानव अधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ डीजीपी को फटकार लगाते हुए चार सप्ताह में मांगी रिपोर्ट .
*****
राष्ट्रिय मानव अधिकार आयोग ने पुलिस महानिरीक्षक छत्तीसगढ़ से बीजापुर जिले के ग्राम चिन्नागेलुर ,पेदमा पल्ली ,बुडी गेचोर ,और गुडेन में आदिवासी महिलाओ के साथ फ़ोर्स द्वारा किये गये बलात्कार ,मारपीट और हत्या के मामले में कडी फटकार लगाते हुए विस्त्रत रिपोर्ट र्मांगी है .और चार सप्ताह में मामले का पूरा ब्यौरा देने को आदेश दिया है .
लगभग डेढ़ महीने पहले इन ग्रामो में सीआरपी और पुलिस द्वारा 40 महिलाओ के साथ मारपीट बलात्कार और अन्य तरीको से प्रताड़ित किया गया था , जिसमे गर्भवती महिला के साथ मारपीट और रेप किया गया जिसमे एक महिला की बाद में मौत हो गई थी .
आयोग ने शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही न करने और ज्ञात सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज न करने पे नाराजगी जताई है .
महिला संघटनो ने घटना के बाद तुरंत स्थल पे जाके जाँच की थी और रिपोर्ट को प्रेस तथा विभिन्न स्थानो में शिकायत के रूप में भेजी थी , जाँच में पाया गया था की 45 दिन पहले बीजापुर के ग्राम चिन्ना गेलुर ,पेद्दा गेलुर,पेदमापल्ली,बुडगी चेरू और गुधेन में 13 साल की नाबालिग और गर्भवती महिला समेत 40 महिलाओ के साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया .चोथे दिन उसमे से एक महिला का मौत हो गयी थी .
परिवार के लोग और जन संघटन के लोगो की शिकायत पे खानापूर्ति के लिए प्राथमिकी दर्ज कर ली गई और बाद में पुरे मामले को ठन्डे बस्ते में डाल दिया गया था .आज तक फ़ोर्स के किसी भी जवान के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई .




चेन्नागेलुर (बीजापुर) अनाचार की याद आई पुलिस डीजीपी को :कल्लूरी से मांगी रिपोर्ट 
*** 
आदिवासी महिलाओ के साथ बदसलूकी मारपीट और बलात्कार की रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय ने आई जी बस्तर से मांगी है .
आई जी कल्लूरी से घटना का पूरा व्योरा देने को कहा गया है . प्रताड़ित के परिवार की मांग, महिला संघटनो की जाँच रिपोर्ट , मिडिया के लगातार दवाव और अब मानवअधिकार आयोग की फटकार के बाद छत्तीसगढ़ का पुलिस प्रमुख जागे और उन्होंने इसकी रिपोर्ट तलब की है .
सबको मालूम है कि बिजपुर ब्लोक का ग्राम चेन्नागेलुर, पेदागेलुर ,पेड़मापल्ली, बुडगी गेचुर और गुडेन में सुरक्षा बलों पे स्थानीय महिलाओ के साथ मारपीट , 13 साल की बच्ची के साथ अनाचार और अन्य 40 महिलाओ के साथ बद्सलुकी का आरोप है जिसमे एक महिला की मौत हो गई थी .
इस घटना के प्रकाश में आने के बाद मानव अधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया और इसकी रिपोर्ट 28 दिन के अंदर देने को कहा .
आयोग ने पीडिता के लिखित शिकायत के बाबजूद कोई जाँच न करने को आयोग ने गंभीरता से लिया ,आज तक किसी आरोपी से पूछ ताछ तक नही की गई वे आरोपी अब भी आज़ाद घूम रहे है और उन्ही गाव में आतंक मचा रहे है .

No comments:

Post a Comment