Friday, July 15, 2016


सोनी सोरी को नक्सली समर्थक साबित कर जेल भेजने का नया षड्यंत्र

आम आदमी पार्टी की छत्तीसगढ़ राज्य अभियान समिति प्रभारी सोनी सोरी को जेल भेजने का नया षड्यंत्र रमन सिंह सरकार द्वारा सामने आया है ।
सोनी सोरी के ऊपर घातक केमिकल हमले के बाद भी उनका संघर्ष छत्तीसगढ़ की शोषित प्रताड़ित जनता के लिये सतत जारी है । 1 मई से वे आप के राज्य व्यापी रमन मुक्ति यात्रा में लगातार उपस्थित होकर जन जन के मध्य लोकप्रिय हो रही है । सोनी सोरी जी और आम आदमी पार्टी की बढ़ती  लोकप्रियता से परेशान राज्य सरकार ने एक नया पैंतरा चला है । कुछ ही दिनों पूर्व पुलिस प्रताड़ना से पीड़ित आदिवासी महिला हुर्रे निवासी बड़े गुडरा की मृत्यु से पुलिस प्रताड़ना का एक और रूप सोनी सोरी के माध्यम से सामने आया था । गर्भवती हुर्रे पर पुलिस कर्मियो ने उसके पेट पर बन्दूक की बट्ट से हमला किया, जब वह अपने निर्दोष पति के नक्सली होने के आरोप में गिरफ्तारी का प्रतिरोध कर रही थी ।  समय पूर्व बच्चे को जन्म देने के बाद हुर्रे की 21 मई को मृत्यु हो  गई ।  उसी ही समय 22 मई को गीदम में नगर पंचायत अध्यक्ष अभिलाष तिवारी ने आदिवासी सब्जी विक्रेता को अपमानित करते हुए उसकी सब्जियों पर लात मारी । सोनी सोरी ने इस घटना का विरोध सबके सामने किया और पुलिस एवम् एसडीएम से शिकायत की । लेकिन आज तक इन मामलो में कोई कार्यवाही नही हुई । इसके उलट लगातार अपनी ज्यादतियों की वजह से सुर्ख़ियो में आकर जिल्लत झेल रही राज्य सरकार ने पहले तो जेएनयू के प्रोफेसर्स को नक्सली समर्थक बताकर फर्जी शिकायत दर्ज करवाकर अपने कुकृत्यों पर पर्दा डालने की कोशिश की । और  अब सोनी सोरी जी को जेल में डालने का नया षड्यंत्र सामने आया है ।
24 मई को गादीरास थाना क्षेत्र के लगभग 100 आदिवासियों को पुलिस ने थाने में हिरासत में लिया । आरोप यह लगाया कि वे नक्सल समर्थको की बैठक में शामिल होने वारंगल जा रहे थे जिसके आयोजन की अनुमति कथित रूप से नही दी गई थी । हैरान करने वाली बात यह है कि गादीरास थाने में बिना किसी अपराध में बंधक बनाये गए आदिवासियों के ऊपर यह दबाव डलवाया जा रहा है कि वे लिखित बयान दें कि "सोनी सोरी के कहने पर वे लोग कथित नक्सली बैठक में शामिल होने जा रहे थे" । यद्यपि आज अधिकांश आदिवासियों को तो रिहा कर दिया गया लेकिन 7 आदिवासी अभी भी गादीरास थाने में बन्द है । उनमे से 2 सरपंच और 2 जनपद सदस्य है । पुलिस इनके साथ मारपीट कर उपरोक्त बयान लिखवाने के लिये मजबूर कर रही है ताकि सोनी सोरी को नक्सली समर्थक बताकर जेल में डाला जा सके ।
आम आदमी पार्टी रमन सिंह सरकार के इस षड्यंत्र की कड़े शब्दों में निंदा करती है । गादीरास थाने में बन्द आदिवासियों को तत्काल रिहाई की मांग करती है ।  पार्टी की नेत्री के खिलाफ ऐसे षड्यंत्र के तहत किसी भी कार्यवाही को नही करने की चेतावनी देती है ।
रमन सरकार अपनी दमनकारी नीतियों से बाज आये अन्यथा इसके गम्भीर परिणाम भुगतने के लिये तैयार रहे ।

डॉ संकेत ठाकुर
राज्य संयोजक
आम आदमी पार्टी
छत्तीसगढ़

No comments:

Post a Comment