Friday, July 15, 2016


     फोर्स पर कडेनार मुठभेड़ में अनाचार के बाद हत्या    का आरोप. आज रैली बीजापुर में.
                       *********
  ** फर्जी मुठभेड़ के खिलाफ 5 जुलाई यानी आज  बीजापुर में प्रदर्शन.
** बीजापुर के कडेनार में पाडे और मनोज की फर्जी मुठभेड़ में की हत्या फोर्स ने.
** पाडे की बलात्कार के बाद पति मनोज को वर्दी पहना के मारी गोली .
** घर से दोनो को ले गये थे समर्पण  की बात करके,
** दंपति का माओवादियों से कुछ लेना देना नहीं था.
** आश्रम पोटाकेबिन की छत्राओ ने प्रत्रकारों को बताया कि फोर्स के लोग आश्रम में घुसकर करते है  छेड़छाड़.
* कन्या आश्रम में कभी भी घुस जाती है पुलिस.
* आप नेता सोनी सोरी और कांग्रेस के जनपद सदस्य अर्जुन ने प्रेस कांफ्रेंस में लगाये आरोप.
(पत्रिका)
*****
दंतेवाड़ा / सरकार और जनप्रतिनिधियों पर से दक्षिण बस्तर के लोगों का भरोसा उठता जा रहा है. फर्जी मुठभेड़ करके सरकार आदिवासीओं को मार रही है, घर से उठा कर महिलाओं के साथ अनाचार किया जाता है ,उसके बाद उसकी हत्या करके इनामी माओवादी का प्रोपोगेन्डा किया जाता है.
यह आरोप आप नेता सोनी सोरी ने रविवार को पत्रकार वार्ता में लगाये.
उन्होंने कहा कि गोमपाड की कथित मुठभेड़ में मारी गई हिरमें की की लपटें अभी शांत भी नहीं हो पाई थी कि बीजापुर के कडेनार गांव के लोग और जनप्रतिनिधि बीस मई को हुई मुठभेड़ को फर्जी बता रहे है .
मारे गये पाडे ओर मनोज के माता पिता ने प्रेस को बताया कि पाडे और मनोज दोनों पति पत्नी है ,उस दिन पाडे को बुखार था, पुलिस आई बोली चावल पैसा सब मिलेगा सरेण्डर दिखाना है,कह के उन्हें साथ लेके चले गये.
लेजाकर दोनों को वर्दी पहनाई और जंगल मे पाडे से बलात्कार किया फिर दोनों को गोली मार दी.

 **  आश्रम में कभी भी घुस जाती है पुलिस
कांग्रेस के जनपद सदस्य अर्जुन राम के साथ आई  पोटाकेबिन की छत्राओं ने बताया कि कभी भी फोर्स आश्रम में घुसकर जो भी मन में आता या दिखाई देता है उसे उठाकर ले जाते है.
आश्रम अधीक्षिका भी कुछ नहीं बोल पाती. बच्चों ने प्रशासन से लेके भाजपा कांग्रेस के नेताओं से भी शिकायत की लेकिन कोई नहीं मदद को आगे नहीं आता.
** सरकार सिर्फ आदिवासियों पर अत्याचार करने के लिये है
सोनी सोरी ने कहा कि बीजापुर के अन्दरूनी क्षेत्र  से यह लोग आये है, वो भी पूरे सिस्टम से गुजर के इनकी सहायता के लिये कोई आगे आया, किसी नेता या अधिकारी ने यह जानने की कोशिश की ? यह आदिवासी शिकायत कर रहे है ,थोड़ी भी संवेदनशीलता होती तो वजह जानने की कोशिश करते कि यह लोग इतने गंभीर आरोप क्यों लगा रहे है ,क्या वाकई तो इन्हें सताया तो नहीं गया.
लेकिन सरकारी सिस्टम  ने एसा कुछ नही़ किया क्योंकि कि उनके इशारे पर ही आदिवासीयो़ को गोली से भूना जा रहा है.
(पत्रिका)
****
फर्जी मुठभेड़ के खिलाफ 5 जुलाई यानी आज  बीजापुर में प्रदर्शन.
***
कड़ेनार के ग्रामीण पहुँचे फर्जी मुठभेड़ की जाँच और एफआईआर करने की माँग को लेकर दंतेवाड़ा । कल 05 जुलाई को करेंगे बीजापुर में रैली ।
सलवा जुडुम के बाद ग्रामीणों की बीजापुर में यह दूसरी बार स्वस्फूर्त रैली
ग्रामीण इस मामले में सुप्रीम तक जाने की कर चुके हैं घोषणा । फर्जी मुठभेड़ मामले में न्याय की आस लेकर पहुँचे आप नेत्री सोनी सोढ़ी के पास । सोनी सोढ़ी ने दिया मदद का भरोसा ।
 बीजापुर के भाजपा कांग्रेस एवं अन्य पार्टी के नेताओं से भी की थी बात । सभी ने बहाना बनाकर किया मदद से इनकार ।
 बीजापुर से 27 युवा जिनमें दर्जन भर स्कूली छात्राएँ  पहुँचे थे दंतेवाड़ा ।
( लिंगा राम की रिपोर्ट)
**
** कड़ेनार और कोटेर के बिच हुई मुठभेड़ को नक्सलियों के बाद अब ग्रामीणों व् परिजनों ने बताया फर्जी  मुठभेड़.
** गोमपाड़ और कडेनार की घटना को लेकर 5 जुलाई को ग्रामीणों की बीजापुर में रैली और कलेक्टर को देंगे ज्ञापन.
** अगर न्याय नही मिला तो जायेंगे सुप्रीम कोर्ट -::- चैतु मोडियामि सरपंच चेरकन्टी.
*******
बीजापुर/ जिले में गस्त हो या मुठभेड़ दोनों ही परिस्थितियों में पुलिस को मिलने वाली सफलता  के बाद लगने वाले आरोपो को सिलसिला थम नही रहा हे .
 कुछ दिन पहले गंगालूर क्षेत्र में हुई मुठभेड़ को माओवादियों के गंगालूर एरिया कमेठी ने फर्जी मुठभेड़ करार देते हुए पहले से पकड़कर और प्रताड़ित कर हत्या करने का आरोप लगाया है, विदित हो की कुछ दिन पहले सुरक्षाबलो  ने  कडेनार के जंगलो में मुठभेड़ के दौरान छह लाख के इनामी नक्सली दम्पति दरभा एल ओ एस कमान्डर मनोज हपका व् उसकी पत्नी एल ओ एस सदस्य ताती पांडे को मार गिराया था और घटना स्थल से देशी कट्टा ,12 बोर बन्दूक व् भरमार बन्दूक  बरामद करने की बात पुलिस द्वारा कही गई थी इसके बाद  नक्सलियों के गंगालूर एरिया कमेटी ने हस्तलिखित प्रेस नोट  जारी कर इस मुठभेड़ को फर्जी करार दिया था ओर लिखा था की मारे गए नक्सली 2012 से कडेनार गाँव में जीवन यापन कर रहे थे और जवानो ने पकड़कर एक दिन बाद कोटेर और कडेनार के बिच वर्दी पहनाकर इनकी हत्या की हे ,साथ ही इस घटना में शामिल जवानो पर कारवाई करने की मांग की  गई है साथ ही कडेर गांव से पकड़े गए अवलम मुन्ना की गिरफतारी को भी बताया फर्जी और रिहा करने की मांग की.
  और अब इसी मुददे को लेकर एक बार फिर चेरकंटी ,कडेनार सहित आसपास के गाँवो के ग्रामीण और परिजनो ने पत्रकारो से चर्चा करते हुए  पुरे घटनाक्रम को फर्जी मुठभेड़ बताया.
 चेरकन्टी के सरपंच चैतु मोडियामि  ने कहा की जवानो के द्वारा लगातार गस्त के नाम से ग्रामिणो को परेशान किया जा रहा है और मनोज हपका व् ताती पांडे  की मुठभेड़ पूरी तरह से फर्जी थी और इस मामले की मजिस्ट्रीयल जाँच करने की मांग  की और  चेरकन्टी, कड़ेनार सहित आसपास के गाँवो के ग्रामीण 5 जुलाई को बीजापुर में जमा होकर दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ एफ .आई .आर  दर्ज करने की.

 मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन देंगे और अगर न्याय नही  मिला तो सुप्रिम कोर्ट तक भी जायेंगे
****
( बीजापुर से पुष्पा रोकडे की रिपोर्ट)

No comments:

Post a Comment