Thursday, October 29, 2015

मारुती क्लीन कोल एवं पॉवर पलांट में हुए हादसे की जााँच कर कम्पनी प्रबंधन पर एफआईआरदर्ज़ की जाये ; छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन


मारुती क्लीन कोल एवं पॉवर पलांट में हुए हादसे की जााँच कर कम्पनी प्रबंधन पर एफआईआरदर्ज़  की जाये ; छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन 

 29 अक्टूबर 2015
प्रेस विज्ञप्ति
मारुती क्लीन कोल एवं पॉवर पलांट में  हुए हादसे की जााँच कर कम्पनी प्रबंधन पर एफआईआर दर्ज  की जाये , कोरबा जिले के  बांधाखार मारुती  क्लीन कोल पावर प्लांट  में हुए हादसे में मृत श्रमिको  को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए   छत्तीसगढ़ बचाओ आन्दोलन इस हादसे की निष्पक्ष जाँच  की मांग करते हुए  कम्पनी प्रबंधन के उपर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की हैं l
 300  मेगावाट बिजली  उत्पादन के इस प्लांट  में कल बायलर का  बाटम ऐश हापर फटने के कारण यह भयानक हादसा हुआ हे , जिसमे एक श्रमिक की मौत  और 11 श्रमिक घायल हुए हैं। दुर्घटना के बाद  कंपनी के गुंडों ने पुलिस के साथ मिलकर ग्रामीणों के  साथ मारपीट की हैं , पुलिस  से  इस मामले को दबाने की साजिश से इंकार  भी नहीं किया जा सकता।
 प्रदेश में  लगातार ओधोगिक दुर्घटना में लगातार बढ़ोतरी हो रही है ,लेकिन कार्यवाही के नाम पे खाना पूर्ति ही की जा रही हैं।
  राज्य सरकार कम्पनियो पे किसी प्रकार की लगाम कसने में नाकाम हो रही है , चाहे वह पर्यावरण सम्बन्धी कानून के पालन की बात हो या श्रम सुरक्षा सम्बन्धी कानून को लागु करने की बात l सरकार कम्पनियो  को बड़ी बड़ी रियायतें  देने को तत्पर रही हैं ,नियमो का  उल्लंघन  करने पर किसी भी कंपनी के खिलाफ कोई कठोर कार्यवाही नहीं की जा रही हैं।
 जिससे  लोगो में उधोगो केखिलाफ एक अविश्वास का माहौल तैयार हो रहा हैं  प्रदेश में मजदूरो से  बड़े पैमाने पर ठेके पर   काम  लिया जा रहा हैं , जिससे उन्हें बदहाल स्थितयो में रहना पड  रहा हैं , अधिकतर कम्पनियो द्वारा श्रमिक कानूनो का पालन नहीं किया जा रहा हैं,  जो ओधोगिक दुर्घटनाओ का सबसे बड़ा कारन हैं।


भवदीय  संयोजक मंडल
 नन्द कुमार कश्यप  ,  विजय  भाई, रमाकांत बंजारे ,  रिन चिन , अलोक शुक्ल 

No comments:

Post a Comment